Rajasthan Cabinet Expansion : राजस्थान कैबिनेट विस्तार लेटेस्ट अपडेट ।

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Youtube ChannelSubscribe Now

Rajasthan Cabinet Expansion : राजस्थान कैबिनेट विस्तार लेटेस्ट अपडेट

राजस्थान कैबिनेट विस्तार लेटेस्ट अपडेट (Rajasthan Cabinet Expansion) : राजस्थान मंत्रिमंडल मे होगा बदलाव । राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कैबिनेट मीटिंग शाम 5 बजे शुरू । इस मंत्रिमंडल बैठक मे मंत्रीमण्डल पुनर्गठन की तिथि होगी घोषित । वर्तमान मे शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा व राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है । ऐसे मे कयास लगाए जा रहे है संभवत: जल्द ही नए मंत्रिमंडल का गठन किया जाएगा ।

Rajasthan Cabinet Vistar News, Rajasthan New Cabinet List, Rajasthan Cabinet Expansion, Rajasthan Cabinet Meeting Latest News, राजस्थान कैबिनेट विस्तार

राजस्थान कैबिनेट मे कितने मंत्री है ।

भारतीय संविधान के प्रत्येक विधानसभा मे विधानसभा के कुल सदस्यों के 15% सदस्य मंत्री बन सकते है । ऐसे मे राजस्थान विधानसभा मे कुल 30 मंत्री होंगे । वर्तमान मे इन तीन मंत्रियों के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री सहित 18 मंत्री है । 12 मंत्री पद खाली है ।

Advertisements




नए मंत्रियों की घोषणा करेंगे अजय माकन

राजस्थान मे कांग्रेस प्रभारी अजय माकन भी जयपुर मे मौजूद है । अजय माकन ही राजस्थान के मंत्रिमंडल विस्तार के लिए नए मंत्रियों के नामों की घोषणा करेंगे । कैबिनेट विस्तार की तारीख व शपथ ग्रहण समारोह की तिथि भी घोषित की जाएगी ।

सचिन पायलट गुट से बनेंगे 4-5 नए मंत्री

राजस्थान की राजनीति मे सचिन पायलट गुट को संतुष्ट करने की पूरी कोशिश की जाएगी । सचिन पायलट खेमा मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कई बार आलाकमान को पत्र लिखा । Rajasthan New Cabinet Vistar मे पायलट गुट से 4-5 विधायकों को मंत्री पद मिल सकता है । राजस्थान मे 12 मंत्री पद व 5-6 निगम बोर्ड अध्यक्षों के पद रिक्त है । ऐसे मे कुछ विधायकों को निगम बोर्डों मे अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है ।




Advertisements

कौन कौन बनेंगे नए मंत्री

    • डॉ. महेश जोशी : दो बार के विधायक हैं और पूर्व में लोकसभा सांसद रह चुके हैं । कैबिनेट मंत्री के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है ।
    • शकुंतला रावत : अलवर के बानसूर विधानसभा सीट से 2 बार की विधायक हैं। महिला चेहरे के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।
    • महेंद्रजीत सिंह मालवीय : तीन बार के विधायक है और पूर्व में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। पार्टी का बड़ा आदिवासी चेहरा है।
    • रामलाल जाट : चार बार के विधायक है और पूर्व में मंत्री रह चुके हैं । जाट चेहरा है और सीएम गहलोत के करीबी हैं।
    • डॉ. राजकुमार शर्मा : झुंझुनू की नवलगढ़ सीट से 3 बार के विधायक हैं ।
    • बाबूलाल नागर : चार बार के विधायक हैं और पूर्व में मंत्री रह चुके हैं। निर्दलीय विधायक हैं और सीएम गहलोत के करीबी हैं। SC वर्ग से प्रतिनिधित्व के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।




  • महादेव सिंह खंडेला : छह बार के विधायक हैं, पूर्व में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। निर्दलीय विधायक हैं और सीएम गहलोत के करीबी हैं।
  • डॉ. जितेंद्र सिंह : पांच बार के विधायक है और पूर्व में मंत्री रह चुके हैं। झुंझुनू की खेतड़ी सीट से विधायक हैं।
  • राजेंद्र सिंह गुढा : बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए विधायकों में शामिल हैं। दो बार के विधायक और पूर्व में भी मंत्री रह चुके हैं।
  • मंजू देवी : नागौर की जायल सीट से 2 बार के विधायक है और पूर्व में मंत्री रह चुकी हैं। SC वर्ग से महिला चेहरे के तौर पर शामिल किया जा सकता है।

ये बन सकते है पहली बार मंत्री

    • खिलाड़ीलाल बैरवा : धौलपुर जिले की बसेड़ी सीट से विधायक है । SC वर्ग के प्रतिनिधित्व के तौर पर कैबिनेट में जगह दी जा सकती है।




  • गोविंदराम मेघवाल : बीकानेर के खाजूवाला से दो बार के विधायक है। SC वर्ग से प्रतिनिधित्व के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।
  • नरेंद्र बुडानिया : जाट चेहरे के तौर पर कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है।

पायलट गुट से इनकी हो सकती है एंट्री

    • हेमाराम चौधरी : छह बार के विधायक हैं और पूर्व में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। पायलट खेमे से ताल्लुक रखते हैं। जाट चेहरे के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है ।




  • बृजेंद्र सिंह ओला : तीन बार के विधायक हैं और पूर्व में मंत्री रह चुके हैं । पायलट के में से मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।
  • रमेश चंद मीणा : करौली के सपोटरा से तीन बार के विधायक हैं। पूर्व में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। पायलट खेमे से फिर से मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।
  • विश्वेंद्र सिंह : तीन बार के विधायक हैं और कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। भरतपुर की डीग-कुम्हेर सीट से विधायक हैं।
  • मुरारी लाल मीणा : पायलट गुट में से मंत्री के तौर पर शामिल किया जा सकता है । एसटी वर्ग से हैं और तीन बार के विधायक हैं।

Rajasthan Cabinet Expansion : इन नामों की भी चर्चा

इनके अलावा भी कई ऐसे नाम है जिन्हें मंत्रिमंडल की दौड़ में शामिल माना जा रहा है. इन नामों में कामा विधायक जाहिदा खान, बांदीकुई विधायक गजराज खटाना, हिंडौन विधायक भरोसीलाल जाटव, पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा, सांगोद विधायक भरतसिंह कुंदनपुर, नावां विधायक महेंद्र चौधरी, धरियावद विधायक नगराज मीणा, धोद विधायक परसराम मोरदिया, सीकर विधायक राजेंद्र पारीक, श्रीमाधोपुर विधायक दीपेंद्र सिंह और खेरवाड़ा विधायक दयाराम परमार जैसे नाम शामिल है. लॉटरी किन नामों की लगती है

Advertisements




Must Read : Rajasthan Cabinet Minister List 2021

error: Content is protected !!