Navodaya School Class 11 Admission 2021

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Youtube ChannelSubscribe Now

Navodaya School Class 11 Admission 2021

नवोदय विद्यालय मे कक्षा 11 मे प्रवेश ( Navodaya School Class 11 Admission 2021 ) : शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान जवाहर नवोदय विद्यालय समिति में उपलब्ध होने वाली रिक्त सीटों के मुकाबले 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए पात्र छात्रों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं (सीबीएसई/राज्य शिक्षा/अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड) में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश किया जाएगा ।

Navodaya Vidyalay Class 11th Admission Form नवोदय विद्यालय समिति के मुख्य उद्देश्य हैं:

  • मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली बच्चों को उनके परिवार की सामाजिक-आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना, संस्कृति के एक मजबूत घटक, मूल्यों की भावना, पर्यावरण के प्रति जागरूकता, साहसिक गतिविधियों और शारीरिक शिक्षा सहित अच्छी गुणवत्ता वाली आधुनिक शिक्षा प्रदान करना।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि नवोदय विद्यालय समिति के सभी छात्र त्रिभाषा सूत्र में परिकल्पित तीन भाषाओं में उचित स्तर की योग्यता प्राप्त करें।
  • प्रत्येक जिले में, अनुभवों और सुविधाओं को साझा करके, सामान्य रूप से स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए केंद्र बिंदु के रूप में सेवा करना, और
  • हिंदी से गैर हिंदी भाषी राज्यों में छात्रों के प्रवास के माध्यम से राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना

हमारे WhatsApp ग्रुप मे शामिल होने के यहाँ पर क्लिक करे : 👉 Click Here

Jawahar Navodaya School 2021 Admission Form Date

Important Dates
Start Apply Online11/08/2021
Last Date of Submission31/08/2021

NVS Class 11 Admission 2021 Age Limit

Age Limit
उम्मीदवार की जन्म तिथि 1 जून 2003 से 31 मई 2007 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच होनी चाहिए। यह अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों सहित सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों पर लागू होता है।

JNVs Admission 2021 Class 11 Education Qualification

Education Qualification
उम्मीदवार को राज्य के किसी मान्यता प्राप्त स्कूल (सीबीएसई या किसी अन्य राज्य शिक्षा / अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड से संबद्ध) से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, जहां शैक्षणिक सत्र 2020-21 के दौरान जवाहर नवोदय विद्यालय स्थित है।

Navodaya School Class 11 Admission Selection Process

  1. शैक्षणिक सत्र 2020-21 के दौरान दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर कक्षा-XI में उपलब्ध रिक्तियों के विरुद्ध छात्रों का प्रवेश किया जाएगा।
  2. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग में रिक्त सीटें अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।
  3. छात्रों का चयन निम्नलिखित चरणों के अनुसार किया जाएगा:
  • क) जिलेवार मेरिट सूची तैयार की जाएगी और रिक्तियों के खिलाफ छात्रों का चयन किया जाएगा।
  • ख) जिले के जेएनवी में रिक्तियों के खिलाफ छात्रों का चयन करने के बाद, राज्य स्तर पर एक सामान्य मेरिट सूची तैयार की जाएगी। चरण क के बाद) उसी राज्य के किसी भी जेएनवी में मौजूद रिक्तियों को उम्मीदवार द्वारा प्रयोग किए गए विकल्प पर विचार करके राज्य स्तरीय मेरिट सूची से भरा जाएगा।
  • ग) चरण क) और ख) द्वारा चयन के बाद, यदि चयनित उम्मीदवार सभी प्रयासों के बाद भी शामिल नहीं होता है, तो रिक्त सीटों को केवल राज्य स्तरीय मेरिट सूची से भरा जाएगा।
  • घ) जहां भी राज्य बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों को ग्रेड आवंटित किए जाते हैं, एनवीएस मेरिट सूची तैयार करने के लिए संबंधित राज्य बोर्ड से अंक एकत्र करेगा।
  1. चयनित छात्रों को संबंधित जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा एसएमएस/स्पीड पोस्ट द्वारा सूचित किया जाएगा।
  2. नव प्रवेशित छात्रों को विद्यालय चिकित्सक द्वारा चिकित्सा जांच से गुजरना पड़ता है। संक्रामक रोग/गंभीर बीमारियों से पीड़ित छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  3. नए प्रवेशित छात्रों के लिए सीखने के अंतराल को पाटने और उन्हें नए वातावरण के अनुकूल बनाने के लिए दस दिवसीय अभिविन्यास कार्यक्रम की व्यवस्था की जाएगी।

How to apply for Admission in Class-XI in Jawahar Navodaya Vidyalaya

  • उम्मीदवार सीधे एनवीएस वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।
  • जबकि स्कूलों में बोर्ड और लॉजिंग, यूनिफॉर्म और पाठ्यपुस्तकों सहित शिक्षा मुफ्त है, 600 रुपये प्रति माह की राशि केवल नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों से विद्यालय विकास निधि के लिए एकत्र की जाती है।
  • हालांकि, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र, सभी छात्राएं और वे छात्र जिनकी पारिवारिक आय गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) है, को छूट दी गई है।
  • छूट प्राप्त श्रेणी के अलावा अन्य सरकारी कर्मचारियों के बच्चों के संबंध में (छठी से आठवीं कक्षा के छात्र, सभी अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और छात्राओं और बीपीएल परिवारों के बच्चे) विकास निधि से प्रति माह 1500 / – रुपये या वास्तविक बच्चों के शिक्षा भत्ता द्वारा प्राप्त किया जाएगा। माता-पिता प्रति माह जो भी कम हो।
  • तथापि, विद्यालय विकास निधि 600/- रुपये प्रति छात्र प्रति माह से कम नहीं होगी।
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 अगस्त, 2021 है।

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कक्षा 11 Important Links

Important Links
Apply Online Phase IClick Here
Apply Online Phase IIClick Here
Download Official NotificationClick Here
ResultClick Here
Official WebsiteClick Here
Join WhatsApp GroupClick Here
Join Telegram ChannelClick Here
Join Facebook PageClick Here

Must Read These Article

Advertisements

Leave a Comment

error: Content is protected !!