Rajasthan Me School Kab Khulenge | राजस्थान मे स्कूल कब खुलेंगे

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Youtube ChannelSubscribe Now

राजस्थान मे स्कूल कब खुलेंगे । Rajasthan Me School Kab Khulenge

Rajasthan me School Kab Khulenge ( राजस्थान मे स्कूल खोलने के लिए गाइड्लाइन जारी ) :  राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे: राजस्थान में सरकारी / निजी महाविद्यालय / विश्व विद्यालय / विद्यालयों (कक्षा 9 वीं से कक्षा 12 वीं तक) की नियमित शिक्षण गतिविधियों का संचालन 50 प्रतिशत क्षमता के साथ दिनांक 01 सितम्बर 2021 बुधवार से प्रारंभ किया जा सकेगा। इसके लिए सरकार ने आदेश जारी कर दिया है आदेश की कॉपी डाउनलोड करने की लिंक नीचे दिया गया है।

Must Read : Navoday School Admission Class 11 Online Apply

राजस्थान मे 01 सितंबर से स्कूल खुलेंगे । Rajasthan me School Coaching Kab Khulenge 

शिक्षण संस्थानों में कक्षाओं का संचालन निम्न दिशा – निर्देशों के साथ शुरू होगा : राज्य के सरकारी / निजी विश्वविद्यालय / महाविद्यालय / विद्यालयों ( कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक ) की नियमित शिक्षण गतिविधियों का संचालन 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 1 सितम्बर से प्रारम्भ किया जा सकेगा । विश्वविद्यालय / महाविद्यालय / विद्यालय के शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टाफ एवं संस्थान के लिए आवागमन न हेतु संचालित बस कैब के चालक इत्यादि को 14 दिन पूर्व वैक्सीन की कम – से – कम एक खुराक अनिवार्य रूप से लेनी होगी ।

Advertisements

Rajasthan me School Open Guideline

प्रदेश के समस्त कोचिंग संस्थान अपने शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टाफ के वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके होने की अनिवार्यता की शर्त के साथ 1 सितम्बर से बैठक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित हो सकेंगे । साथ ही , संबंधित संस्थान द्वारा e intimation के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल https://covidinfo.rajasthan.gov.in पर संस्थान में अध्ययनरत विद्यार्थियों की संख्या, बैठक क्षमता एवं कुल स्टाफ / कार्मिकों / विद्यार्थियों के प्रतिशत वैक्सीनेशन की सूचना अपलोड करनी होगी । 

Rajasthan School Open Guideline PDF

शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टाफ / विद्यार्थियों के आवागमन हेतु संचालित स्कूल बस / ऑटो / कैब इत्यादि वाहन की बैठक क्षमता के अनुसार ही अनुमत होंगे। नियमित कक्षाओं के अध्ययन के लिये छात्रों की बैठक व्यवस्था एक सीट छोड़कर इस प्रकार की जायेगी कि प्रत्येक कक्ष में छात्रों की उपस्थिति कक्ष की क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक नहीं हो । ऑनलाइन / डिस्टेंस लर्निंग अध्यापन को वरीयता और प्रोत्साहन दिया जाएगा । 

Rajasthan me Vidyalay kab Khulenge

विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 वीं तक की नियमित शिक्षण गतिविधियां आगामी आदेश तक केवल ऑनलाइन माध्यम से संचालित रहेंगी । शिक्षण संस्थानों में आने से पूर्व सभी विद्यार्थियों द्वारा अपने माता – पिता / अभिभावक से लिखित अनुमति लेना अनिवार्य होगा । यदि माता – पिता / अभिभावक अपने बच्चों को अभी ऑफलाइन अध्ययन हेतु कक्षाओं में नहीं भेजना चाहते , तो उन पर संबंधित संस्थान द्वारा उपस्थिति के लिए दबाव नहीं बनाया जाएगा । इन विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा निरन्तर संचालित रखी जाएगी । 

Rajasthan Coaching Open Guideline PDF

शिक्षण संस्थानों द्वारा प्रार्थना सभा का आयोजन नहीं किया जायेगा । अध्ययन अवधि के दौरान संस्थान में एवं आवागमन के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा । ‘ मास्क नहीं , तो प्रवेश नहीं के नियम की पालना आवश्यक है । किसी विद्यार्थी / स्टाफ के पास मास्क नहीं होने पर संस्थान द्वारा मास्क उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाएगा । शिक्षण संस्थानों द्वारा प्रत्येक शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टाफ / विद्यार्थी की स्क्रीनिंग की व्यवस्था करनी होगी एवं इसके उपरान्त ही प्रवेश दिया जाएगा । 

Advertisements

Guidelines for School Open in Rajasthan

संस्थान में किसी भी स्थान पर विद्यार्थी अभिभावक / कर्मचारी अनावश्यक रूप से एकत्रित हो एवं संस्थान परिसर में स्थित कैंटीन को आगामी आदेशों तक बंद रखा जायेगा प्रत्येक फ्लोर पर क्लासरूम एवं फैकल्टी रूम में कुर्सियों , सामान्य सुविधाओं एवं मानव सम्पर्क में आने वाले सभी बिन्दुओं जैसे रेलिंग्स , डोर हैण्डल्स एवं सार्वजनिक सतह , फर्श आदि को प्रतिदिन सेनेटाइज किया जाएगा एवं खिड़की / दरवाजों को खुला रखा जाएगा ताकि हवा का पर्याप्त प्रवाह सुनिश्चित रहे । 

Rajasthan College Open Guideline PDF

संस्थान में प्रतिदिन काम में आने वाली स्टेशनरी एवं अन्य उपकरणों को सेनेटाइज करना अनिवार्य होगा । सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर प्रतिबंध होगा और उल्लंघन किये जाने पर नियमानुसार आर्थिक दंड वसूल किया जाएगा । विद्यालय परिसर में किसी भी विद्यार्थी , शिक्षक अथवा कार्मिक को कोविड पॉजिटिव या फिर संभावित संक्रमण की स्थिति बनने पर विद्यालय प्रशासन द्वारा संबंधित कक्ष को 10 दिनों के लिए बंद किया जाएगा । किसी विद्यार्थी / शिक्षकगण / कार्मिक में कोविड -19 के लक्षण पाये जाने पर उसे तुरन्त निकटस्थ अस्पताल / कोविड सेन्टर में इलाज / आइसोलेशन हेतु रेफर / भर्ती करवाया जाएगा एवं संस्थान द्वारा एंबुलेंस की व्यवस्था की जाएगी ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!